Gram Panchayat Aadhar Center 2025

Gram Panchayat Aadhar Center Kaise Khole (2025)

Gram Panchayat Aadhar Center Kaise Khole (2025)

UIDAI और सरकारी योजना के तहत अब हर ग्राम पंचायत में आधार केंद्र खोलने की योजना है। उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में प्रत्येक जिले के करीब 50 गाँवों में Aadhar Enrollment & Update Center खोले जा रहे हैं। अगर आप भी अपने गाँव या ग्राम पंचायत में आधार केंद्र खोलना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है।

ग्राम पंचायत आधार केंद्र विवरण

सरकारी निर्देश के अनुसार हर जिले के 50 गाँवों में Aadhar Seva Kendra खोले जा रहे हैं। इसके लिए ग्राम पंचायतों से सूची मांगी जाती है और Block Office के माध्यम से चयन किया जाता है। यह केंद्र ग्रामीण नागरिकों को आधार कार्ड बनवाने और उसमें सुधार कराने की सुविधा देंगे।

Aadhar Center खोलने की योग्यता

  • भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • आयु कम से कम 18 वर्ष
  • कंप्यूटर संचालन का बेसिक ज्ञान
  • पुलिस वेरिफिकेशन अनिवार्य
  • स्थायी दुकान/ऑफिस ग्राम पंचायत में होना चाहिए

आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड व पैन कार्ड
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाणपत्र
  • पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट
  • NSEIT Exam सर्टिफिकेट
  • CSC Center सर्टिफिकेट

जरूरी उपकरण (UIDAI मानक के अनुसार)

  • Desktop/Laptop (Windows/Linux)
  • वेबकैम (HD)
  • Laser Printer
  • UPS & Power Backup
  • High-Speed Internet

आवेदन प्रक्रिया (Block Office के माध्यम से)

  1. सबसे पहले अपने ग्राम पंचायत सचिव या प्रधान से संपर्क करें।
  2. Block Office में आवेदन फॉर्म भरें।
  3. सभी जरूरी दस्तावेज़ संलग्न करें।
  4. पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट जमा करें।
  5. UIDAI या जिला प्रशासन की सूची में चयन होने पर Training कराई जाएगी।
  6. Training के बाद आपको Aadhar Enrollment Kit दी जाएगी।
  7. इसके बाद आपका केंद्र आधिकारिक रूप से शुरू हो जाएगा।

Leave a Comment